कंप्यूटर हार्डवेयर वह भौतिक तंत्र है जो कंप्यूटर सिस्टम को बनाए रखने, उपकरणों को कार्यान्वित करने, और इनपुट-आउटपुट प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। ये हार्डवेयर कंप्यूटर के सभी भागों को तात्पर्य देते हैं, जिनमें सीपीयू (Central Processing Unit), मेमोरी, स्टोरेज, मदरबोर्ड, ग्राफिक्स कार्ड, पावर सप्लाई यूनिट, और अन्य होते हैं। यह इनपुट डिवाइसेस (कीबोर्ड, माउस) और आउटपुट डिवाइसेस (मॉनिटर, प्रिंटर) को भी समाहित करता है।

कंप्यूटर हार्डवेयर के मुख्य घटक:

  1. सीपीयू (Central Processing Unit): कंप्यूटर का मस्तिष्क, जो कार्यों को संचालित करता है और निर्देशों को बुद्धिमत्ता से पूर्ण करता है।
  2. मेमोरी (RAM और स्टोरेज): रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) तात्कालिक कार्यों के लिए डेटा संग्रहित करती है, जबकि स्टोरेज ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ़्टवेयर और डेटा को दीर्घकालिक रूप से संग्रहित करती है।
  3. मदरबोर्ड: सभी हार्डवेयर कंपोनेंट्स को जोड़ने और उनमें संवाद स्थापित करने का काम करता है, जैसे कि सीपीयू, मेमोरी, ग्राफिक्स कार्ड, और अन्य।
  4. ग्राफिक्स कार्ड: ग्राफिक्स को प्रस्तुत करने और विशेष गतिविधियों को संचालित करने के लिए जिम्मेदार है, जैसे कि गेमिंग और वीडियो संपादन।
  5. पावर सप्लाई यूनिट: इलेक्ट्रिकल पावर को कंप्यूटर के उपकरणों के लिए उपयोगी रूप में बदलता है।
  6. इनपुट डिवाइसेस (कीबोर्ड, माउस): इनपुट प्रदान करने के लिए उपयोग होने वाले उपकरण।
  7. आउटपुट डिवाइसेस (मॉनिटर, प्रिंटर): इनपुट का परिणाम या प्रोसेसिंग का आउटपुट प्रदान करने के लिए उपयोग होने वाले उपकरण।
  8. नेटवर्क कार्ड और पोर्ट्स: कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ने के लिए उपयोग होने वाले हार्डवेयर कंपोनेंट्स।
  9. कूलिंग सिस्टम: हार्डवेयर कंपोनेंट्स को ठंडा रखने के लिए उपयोग होने वाला सिस्टम, जिसमें फैन्स, हीट सिंक्स, और अन्य तकनीकी हो सकती हैं